JEE Main , Advanced से लेकर NEET Exam तक Complete details about exams postponed and new schedule -
JEE Main , Advanced से लेकर NEET Exam तक

JEE Main , Advanced से लेकर NEET Exam तक Complete details about exams postponed and new schedule

कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामले पूरी दुनिया समेत भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके कारण भारत में विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और प्रतियोगी परीक्षाओं को अपने निर्धारित समय से स्थगित कर दिया गया है। जिसके कारण छात्रों को यह जाननें में काफी दिक्कत हो रही है कि कौनसी परीक्षाएं रद्द की गई हैं और उसका नया शेड्यूल. क्या है

JEE Main April 2020

JEE Main 2020 को आधिकारिक तौर पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा मई 2020 के अंतिम सप्ताह तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। NTA का कहना है कि आने वाले हफ्तों में स्थिति का आकलन करने के बाद सटीक तारीख की घोषणा की जाएगी। JEE Main 2020 की परीक्षाएं 5, 7 से 9 और 11 अप्रैल 2020 को आयोजित होने वाली थीं।

JEE Main Exam की नई  Dates को उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और फोन नंबर के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

1 अप्रैल को NTA ने नोटिस जारी कर के बताया की सभी विद्यार्थी आवेदन के दौरान हुई गलतियों में सुधार कर सकते हैं। गलतियों में सुधार की प्रक्रिया 1 से 14 अप्रेल तक चलेगी

और NTA ने ये भी बताया JEE Main एडमिट कार्ड अब उस समय की स्थिति के आधार पर 15 अप्रैल 2020 के बाद जारी किए जाएंगे|

JEE Advanced 2020

कोरोना वायरस की वजह से IIT Delhi ने  JEE Advanced 2020 की परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 17 मई को होने वाली थी लेकिन अब इस परीक्षा को टाल दिया है। हालांकि, अभी परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा नहीं की गई है। आईआईटी में दाखिले के लिए JEE Advanced की परीक्षा होती है। जेईई मेन परीक्षा में सफलता पाने वाले अभ्यर्थी ही IIT Advanced की परीक्षा में बैठते हैं। लेकिन अब इस परीक्षा को टाल दिया गया है। JEE Advanced परीक्षा की तारीख की घोषणा अब  JEE Main परीक्षा के बाद ही की जाएगी।

 

NEET Exam 2020

NEET परीक्षा के Admit Card 27 मार्च 2020 को जारी किए जाने थे। लेकिन 27 मार्च को ही नोटिस जारी करते हुए एनटीए ने इस परीक्षा के स्थगित होने की जानकारी दी। NEET (UG) परीक्षा का आयोजन 3 मई 2020 को किया जाना था लेकिन देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। ऑफिशल नोटिस के मुताबिक परीक्षा का आयोजन मई के अंत में किया जा सकता है।

बता दे कि NTA ने re-correction  window फिर से re-open कर दी हैं।  ये window पहले भी सक्रिय हो चुकी है। इस window को पहले 31 जनवरी 2020 को बंद कर दिया था। उसके बाद इसे 19 मार्च कर फिर से खोला गया। पर अब फिर से इस विंडो को खोल दिया गया है उम्मीदवार अपने फॉर्म में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो वे NEET की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। उम्मीदवार आगे दिए लिंक के माध्यम से भी आप सुधार कर सकते हैं।

 

Written by

68   Posts

Vibrant Academy has been the premier coaching institute of India for the preparation of JEE (Main + Advanced), JEE (Main) Apart from Engineering Courses, If you dream of IITs & NIT's and have fully committed yourself to dedicate work for realizing your dream, then Vibrant Academy welcomes you with the same level of commitment & dedication.
View All Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *